Weight Loss व मोटापा कम करने के घरेलू उपाय Home Remedies

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Weight Loss व कम करने के

आज के समय में बढ़ा हुआ की समस्या सबसे प्रमुख समस्याओं में से एक ह। खासतौर पर शहरों में रहने वाले ज्यादातर लोग मोटापे की चपेट में है। और ये समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।भारत में अनेको लोग मोटापा के शिकार हैं। मोटापे के कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं।

जब परेशानियां बढ़ने लगती हैं तो लोग मोटापा कम करने के व Weight loss के लिए उपाय खोजने लगते हैं। कई बार सही जानकारी नहीं हो पाने के कारण लोग अपना नुकसान भी कर लेते है। इसके कई कारण हो सकते हैं यहाँ पर आज हम आपको Weight loss के व मोटापा कम करने के कुछ असरदार घरेलू उपाय निचे बताने जा रहे है। इससे पहले कि हम आपको उन उपायों के बारे में बताएं, यह जान लेना बहुत जरूरी है कि आखिर वजन बढ़ता कैसे है?

मोटापा होता क्या है? (What is Obesity?) :-

हमारे शरीर पर अतिरिक्त फैट जमा होने लगता है, जिससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है।और जब हमारे शरीर का वजन सामान्य से अधिक हो जाता है। इससे हमे दैनिक कार्यो को करने में तथा चलने फिरने में परेशानी होने लगती है। हम इससे ही मोटापा कहते है।

मोटापा होने के कारण ? ( Obesity Reasons) :-

मोटापा के अनेक कारण है। यह गलत दिनचर्या, प्रदूषण और अपच के कारण धीरे-धीरे हमारे शरीर में अत्यधिक मात्रा में चर्बी का जमा हो जाना है। मोटापा बढ़ने के विभिन्न कारणों को नीचे दिया जा रहा है :-

1.हमारे मोटापा का कारण आनुवंशिक यानि खानदानी भी हो सकता है। जैसे अगर माँ या पिता में से अगर कोई मोटा है तो उनका संतान भी मोटा हो सकता है।

2.अगर हम खाना अनियमित रूप से खाते है और अपने खाने पर कण्ट्रोल नहीं रखते और जब मन करता है कुछ न कुछ खाते ही रहते है। तो यही अनियमित रूप से खाना खाने की आदत ही मोटापे का कारण होता है ।

3.अगर आपको नींद कम आती है या आप जरुरत से जयादा नींद ले रहे है तो ये भी एक कारण हो सकता है हमारे मोटा होने का।

4.हर दिन बाजारों में नए नए तरह के फ़ास्ट फ़ूड आ जाते हैं ,और जो लोग ऑफिस वगैरह में काम करते है वो लोग इन्हीं फास्ट फ़ूड पर अधिक आश्रित रहते हैं। जिसकी वजह से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ने लग जाती है और लोग मोटे होते जाते हैं।

5. अनियमित दिनचर्या भी एक कारण हो सकता है हमारे मोटा होने का।

ये सभी कारण मोटापा बढाने के मुख्य कारण में से हैं, इसके अलावा भी मोटापा बढ़ने के विभिन्न कारण हो सकते है जिससे मोटापा बढ़ सकता है।

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Weight lossकरने के बेहद असरदार घरेलू उपाय(Home Remedies For Weight loss )

1.अगर आप वाकई Weight loss करने को लेकर गंभीर हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कीजिए कि आप जो भी कुछ खाना खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम हो , यह बात कई शोध में भी साबित हो चुकी है कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ने का कारण होते हैं।

2. Weight loss के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप जो कुछ भी खाना खाएं वो घर का बना हो। मार्केट में बिकने वाले ज्यादा तेल वाले खाने से परहेज करे।

3.आप दिन भर में 4-5 बार से अधिक बार खाना न खाएं इसी 4-5 बार में आपका नाश्ता वगैरह सब शामिल है।

4.आप Weight loss करने के लिए कई लोग खाना-पीना छोड़ देते हैं. लेकिन ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है। जब आपको भूख लगे तो आप जरूर खाना खाएं और पेट भरकर खाएं, लेकिन अगर आपने अपने खाने में कार्बोहाइड्रेटकी मात्रा बहुत कम कर दिया है तो साथ ही फैट न कम करें।आप सीमित मात्रा में मक्खन, घी आदि ले सकते है।

(Home Remedies For Weight loss )

5.हमे अपने खाने में जितने फाइबर युक्त चीज़ें हैं उनका ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहिए। फाइबर युक्त चीज़ों को खाने से पौष्टिकता भी प्राप्त होती है और फैट भी नहीं बढ़ता है।

6.अगर आप समय-समय पर कुछ ना कुछ खाते रहेंगे तो Weight loss करना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में एक बार ही संतुष्ट होकर खा लें। भूख न लगी हो तो स्वाद या फिर किसी और वजह से कुछ भी खाने से , खाने को ना ही खाना बेहतर रहेगा।

7.हमें मोटापा कम करने के लिए सप्ताह में एक दिन उपवास करना चाहिए। अपने हिसाब से एक दिन चुन लें जब आप उपवास रख सकें। इस दिन हल्का भोजन करे।

8.हर रोज़ सुबह 1 कप गर्म पानी में नीम्बू डाल कर सेवन करें। इसके बाद दिन भर में खूब पानी पियें।

(Weight loss diet)

9.अच्छी और कम से कम 8 घंटो की गहरी नींद ले।

10.अगर आप सच में Weight loss करने को लेकर गंभीर हैं तो आज ही से अलकोहल को अलविदा कह दें। क्योंकि अलकोहल में ऐसे कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं जो बहुत जल्दी पच जाते हैं और वजन बढ़ाते हैं। अलकोहल के साथ हम जो सनकस खाते हैं वो भी वजन बढ़ाते हैं।

11.एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर सेवन करें। इनमें मौजूद पेपटिन फाइबर से पेट को लम्बे समय तक भरा होने का एहसास होता है। यह लिवर में जमे फैट को घटाने में मदद करता है।

12.मीट ,मछली वाला मांसाहारी खाना बिलकुल भी न खाएं. मांस वगैरह में फैट बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता ह। इसलिए मांस के सेवन से फैट का बढ़ना बहुत स्वाभाविक हो जाता है।

(Weight loss exercise)

13.लगभग 30 मि.ली. अदरक के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर पिएँ। अदरक और शहद शरीर की चयापचय क्रिया को बढ़ाकर अतिरिक्त वसा को जलाने का काम करते हैं।

14.रात में सोते समय दो इलायची खाकर गर्म पानी पीने से Weight loss करने में सहायता मिलती है। इलायची पेट में जमा फैट को कम करती है, तथा कोर्सिटोल (Cortisol) लेवल को भी नियंत्रित रखती है। इसमें मौजूद पोटेशियम (Potaseium), मैग्नेशियम (Magneseium), वजन घटाने के साथ ही शरीर को स्वस्थ रखते हैं। इलायची अपने गुणों से शरीर में पेशाब के रूप में जमा अतिरिक्त जल को बाहर निकालती है।

15.एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को रात में 200 मि.ली. पानी में भिगा दें। और इसे सुबह आधा होने तक उबालें। गुनगुना होने पर इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पिएँ। कुछ ही दिनों में निश्चित ही वजन कम होगा। त्रिफला शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों को बाहर निकालता है।

16.आप तुलसी, नींबू, अदरक की बिना दूध वाली ब्लैक टी पिएं। हमेशा गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

(Diet plan for Weight loss)

17.अपने आपको चिंतामुक्त रखे इसके लिए आप योग और मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं।

18.अपने खाने मे दालचीनी, अदरक, काली मिर्च आदि का प्रयोग जरूर करे क्योंकि इन चीज़ों से आपके बदन में इन्सुलिन रेजिस्टेंस बढ़ेगी और शुगर की मात्रा कम होती हैं।शुगर की मात्रा कम होने से वजन को घटाने में आसानी होती हैं।

19.हाजमा को बढ़ाने वाले भोजन जैसे कि अदरक, पपीता, करेला, जीरा, सरसों, सौंफ, अजवायन, काली मिर्च, सोंठ, पिप्पली, सहजन, पालक, चौलाई आदि पत्तेदार सब्जियां लौकी, तोरई, परवल, बींस, सलाद, पत्ता गोभी, खीरा, ककड़ी, गाजर, चुकंदर, सेब आदि लेने चाहिए। जौ, बाजरा, रागी, मूंग दाल, मसूर, आंवला, नींबू, शहद, हल्दी, एलोवेरा जूस, आंवला जूस, ग्रीन टी, स्टीम किये हुये अंकुरित अनाज आदि का भी सेवन करना चाहिए।

20.हमे कम फैट वाले दूध का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि इसमें फैट कम होने की वजह से कैलोरी कम होती है और कैल्शियम ज्यादा होता है और यह अतिरिक्त कैल्शियम वजन को घटाता है।

21.कई बार किसी हॉर्मोन की अनियमितता के चलते भी वजन बढ़ने लग जाता है , ऐसे में हॉर्मोन चेक करा लें ताकि किसी भी तरह की आंतरिक समस्या हो तो उसका समय पर ईलाज हो सके।

22.हमे नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। जैसे पैदल चलना, साइकिल चलाना, दौड़ना, योगा करना आदि।

उपर दिए गये सभी कारण मोटापे से संबंधी थे, और आप इनको अपनाकर अपना Weight loss व मोटापा को कम कर सकते हैं। हम आशा करते हैं की आपको हमारा ये प्रयास अच्छा लग रहा होगा।

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