Is Sugar bad for you – रोजाना कितने चम्मच चीनी खानी है ?

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चीनी हमारे दैनिक भोजन की सूची में एक महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध शब्द है। अंग्रेजी में इसे ‘Sugar’ कहते हैं। ग्लूकोज बनाने के लिए शरीर में कार्बोहाइड्रेट टूट जाते हैं। ग्लूकोज हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। एशिया में रहने वाले वयस्कों के लिए ग्लूकोज कुल कैलोरी का 55% से 60% है। कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ हमारे शरीर में गर्मी और ऊर्जा पैदा करते हैं। इसलिए हमारे शरीर को कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है। ग्लूकोज जो चीनी में टूट जाता है, हमारे शरीर द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है। यदि आप सीधे चीनी खाते हैं, तो यह अवशोषित नहीं होगी। ग्लूकोज को तोड़कर यह एटीपी बनाता है कि हमें एटीपी से ऊर्जा मिलती है। हमारा शरीर क्रियाशील रहता है।

चीनी सिर्फ खेल नहीं रही है। कितनी चीनी खानी है, किस तरह की चीनी खानी है या चीनी खाने के बाद क्या करना है, इसके नियम हैं। उन नियमों और विनियमों का हेरफेर खतरनाक हो सकता है।

Is Sugar bad for you – रोजाना कितने चम्मच चीनी खानी है ?

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क्या होता है जब आप बहुत अधिक चीनी खाते हैं?-?-What is bad about eating sugar?

जिसे हम वाइट शुगर कहते हैं यानी रिफाइंड चीनी हमारे शरीर के लिए हानिकारक होती है। हालांकि, गन्ने से सीधे बनने वाली चीनी (रेड शुगर) शरीर के लिए हानिकारक नहीं होती है। अधिक चीनी हमारे लिए हानिकारक होती है। अधिक चीनी या मीठा खाने से हमारे शरीर में अधिक कैलोरी आती है। अगर हम व्यायाम या शारीरिक श्रम नहीं करेंगे तो शरीर में चर्बी के रूप में जमा होता रहेगा।

यदि इन अतिरिक्त कैलोरी का उपयोग या भंडारण नहीं किया जाता है, तो फैटी लीवर के जमा होने की संभावना अधिक होती है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ाया जा सकता है। परिणाम एक स्ट्रोक हो सकता है। रक्तचाप बढ़ जाएगा। मोटापे का कारण बन सकता है। मोटापा वजन के कारण मधुमेह का कारण बन सकता है। विभिन्न प्रकार के हृदय और गुर्दे के रोग होंगे। लीवर के विभिन्न रोग हो सकते हैं। उम्र से ज्यादा तेजी से बुढ़ापा आएगा। रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाएगी। इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर कैंसर और एड्स जैसी जानलेवा बीमारियों को शरीर में आसानी से बसने का मौका मिल जाता है।

कितनी चीनी खानी है ?-? Is it okay to eat sugar every day?

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, एक वयस्क पुरुष रोजाना नौ चम्मच और एक महिला रोजाना छह चम्मच सेवन कर सकती है। लेकिन यह शारीरिक परिश्रम पर निर्भर करता है। एक व्यक्ति जो पूरे दिन डेस्क पर काम करता है, उसे रिक्शा चलाने वाले की तुलना में कहीं अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है। अगर कोई रिक्शा वाला रोजाना 15 चम्मच चीनी खा ले तो कोई दिक्कत नहीं होगी। लेकिन शारीरिक श्रम न करने वाला व्यक्ति अगर पंद्रह चम्मच चीनी खा ले तो कुछ दिन बाद खतरा हो जाएगा।

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि हर किसी की दिलचस्पी चीनी या मीठे खाद्य पदार्थों में होती है। इसलिए अगर हम जरूरत से ज्यादा चीनी खाते हैं, तो भी हमें इसे विभिन्न तरीकों से जलाना पड़ता है, जिसमें कठिन चलना, दौड़ना, शारीरिक गतिविधि शामिल है। इसलिए आप सुबह या दोपहर या शाम को दस मिनट तक टहल सकते हैं। हल्का व्यायाम किया जा सकता है। परिणाम पसीना होगा। अतिरिक्त कैलोरी बर्न होगी।

अतिरिक्त चीनी से सावधान रहें - , ?

जो लोग अधिक चीनी का सेवन करते हैं उन्हें हर समय मधुमेह होने की आवश्यकता होती है। मधुमेह अधिक समस्या उत्पन्न करता है। मधुमेह के रोगियों में उच्च रक्त शर्करा का स्तर होता है। हार्मोन इंसुलिन चीनी का उपयोग करता है। यदि किसी कारण से इंसुलिन का उपयोग नहीं हो पाता है तो यह शुगर रक्त और मूत्र में मिल जाती है। मधुमेह के रोगियों में उच्च रक्त शर्करा का स्तर होता है। इसलिए उन्हें चेतावनी दी जाती है ताकि शरीर में शुगर की मात्रा और न बढ़े।

लेकिन चीनी कई प्रकार की होती है। हमें चावल के साथ चीनी मिलती है और फिर मिठाई खाने से चीनी मिलती है। हालाँकि, मीठे या मीठे खाद्य पदार्थों से आपको जो चीनी मिलती है, वह सीधे रक्त में चली जाती है। नतीजतन, रक्त में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में मरीज की परेशानी और बढ़ जाती है। साइड इफेक्ट होते हैं। इसलिए मधुमेह के रोगियों को जटिल कार्बोहाइड्रेट (अपरिष्कृत शर्करा) लेने की सलाह दी जाती है। जिसे पचने में समय लगता है। उदाहरण के लिए, चावल और ब्रेड समान मात्रा में कैलोरी लाते हैं। लेकिन हम मधुमेह के मरीजों को चावल की जगह रोटी खाने को कहते हैं। क्योंकि चावल बहुत जल्दी पच जाता है और ब्लड ग्लूकोज मिल रहा होता है।

भोजन जितनी जल्दी पचेगा, उतनी ही जल्दी आपको अगला भोजन करने की इच्छा होगी। लेकिन अगर आप रोटी खाते हैं, तो काम बहुत धीमा हो जाएगा। अगर आप ओट्स भी खेलेंगे तो वह धीरे-धीरे टूटेगा। क्योंकि ये जटिल कार्बोहाइड्रेट हैं। नतीजतन, आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। नतीजतन, हम मधुमेह के रोगियों को कम खाने के लिए कहते हैं, जो जटिल कार्बोहाइड्रेट या अपरिष्कृत शर्करा खाने से संभव है।

चीनी में हमें जो तत्व मिलते हैं वे दूसरे खाद्य पदार्थों में भी पाए जाते हैं। इसलिए अतिरिक्त चीनी खाने की जरूरत नहीं है।

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