कॉफी पीने के स्वास्थ्य लाभ और जोखिम – Health Benefits And Risks Of Coffee

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Benefits And Risks Of

जर्नल एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि एक अतिरिक्त कप कॉफी किसी व्यक्ति की उम्र बढ़ा सकती है। हृदय रोग और पेट की बीमारी से मृत्यु के जोखिम को कम करता है। सुबह खाली पेट कॉफी पीने से हाइड्रोक्लोरिक एसिड पैदा होता है पेट। दिन में तीन कप कॉफी से संतुष्ट रहें।

कॉफी क्या है..? – ..?


कॉफी भुनी हुई कॉफी बीन्स, कुछ कॉफी प्रजातियों के जामुन के बीज से तैयार एक पीसा हुआ पेय है। कॉफी के फल से, बीज को एक स्थिर, कच्चे उत्पाद अनरोस्टेड ग्रीन कॉफी का उत्पादन करने के लिए अलग किया जाता है।

कॉफी पीने के स्वास्थ्य लाभ और जोखिम – Health Benefits And Risks Of Coffee

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कॉफी के नुकसान – ,

दिल के लिए अच्छा नहीं:

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि कैफीन हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों में रक्त के प्रवाह को धीमा कर देता है। खासकर तब जब आपको ज्यादा जरूरत हो, जैसे: व्यायाम के दौरान। शरीर में अत्यधिक कैफीन धड़कन, अनियमित दिल की धड़कन या उच्च रक्तचाप के लिए भी जिम्मेदार होता है।

नींद विकार:

एक बात बहुत से लोग जानते हैं कि चाय या कॉफी पीने से नींद कम आती है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग दिन में तीन कप से अधिक कॉफी पीते हैं उन्हें शायद ही कभी रात में अच्छी नींद आती है। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि कॉफी पीने वाले न लेने वालों की तुलना में 79 मिनट कम सोते हैं। इसलिए अगर आपको सोने में परेशानी होती है तो कॉफी न कहें।

चीनी वाले रिश्तेदार :

हालांकि बहुत से लोग बिना चीनी की शक्कर वाली कॉफी पीते हैं। हालांकि, केक, बिस्कुट या नाश्ते के साथ कॉफी में कई स्थितियों में चीनी होती है। कुल मिलाकर शायद दिन भर में 11 बड़े चम्मच चीनी खाई जा रही है। तो जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, उनके प्रयास विफल हो जाएंगे।

मूड के लिए बुरा ️:

कैफीन शरीर में एड्रेनालाईन नामक हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है। इसलिए शरीर के तनाव से उत्तेजना या घबराहट की भावना का स्तर बढ़ जाता है।

गर्भ धारण करने में असमर्थता:

रोजाना पांच कप से ज्यादा कॉफी पीने से गर्भधारण करने की क्षमता कम हो सकती है। अगर आप मां बनना चाहती हैं तो आपको कॉफी की मात्रा कम करनी होगी। और गर्भावस्था के बाद कॉफी छोड़ दें। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर रोजाना 200 मिलीग्राम कैफीन शरीर में प्रवेश करता है, तो भ्रूण को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ जन्म दोषों की भी संभावना होती है।

कॉफी पीने के फायदे – Benefits of coffee

खेलों में सुधार :

कैफीनयुक्त कॉफी पीने से खेलों में जान आ जाती है। हालांकि यह हृदय गति को बढ़ाता है, फिर भी कॉफी शरीर में उत्तेजना और उत्तेजना पैदा करती है। इसलिए किसी भी खेल से पहले कॉफी पीने से शरीर में अलग ऊर्जा आती है।

बढ़ती मानसिक ऊर्जा:

अध्ययनों से पता चला है कि तनाव के दौरान शरीर में 200 मिलीग्राम कैफीन ध्यान को बढ़ाता है। दूसरी ओर, इस बात के प्रमाण हैं कि अल्जाइमर रोग में कैफीन एक विशेष रूप से लाभकारी पदार्थ है।

बीमारी के जोखिम को कम करता है:

कैफीन के साथ या उसके बिना, किसी भी प्रकार की कॉफी टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करती है। कॉफी कुछ कैंसर के खतरे को भी कम करती है।

लीवर की सुरक्षा:

शराब के सेवन और मोटापे से लीवर में फैट जमा होने की मात्रा बढ़ जाती है। लीवर सिरोसिस दर्द के साथ-साथ लीवर से अतिरिक्त चर्बी के कारण भी हो सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन कभी-कभी लीवर या लीवर की चर्बी को कम करने में प्रभावी भूमिका निभाता है।

आनंद की अनुभूतियां:

ईमानदारी से कहूं तो कॉफी की महक आपको बेहतर महसूस कराती है। और अगर कॉफी पेट में गिर जाए तो मन की उदासी दूर होने में ज्यादा समय नहीं लगता।

(न्यूरोसाइंटिस्ट का कहना है कि जो लोग हार्मोनल समस्याओं से पीड़ित हैं, उनके लिए कॉफी से बचना सबसे अच्छा है। उनके अनुसार, कॉफी में मौजूद कैफीन कुछ हार्मोन के स्राव में हस्तक्षेप करता है। इससे शरीर में विभिन्न जटिल समस्याएं होती हैं)

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