हमें रोज अंडे क्यों खाने चाहिए – Why should we eat eggs every day

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Why should we eat every day , ?

एक अंडा एक पतले, सख्त खोल से घिरा होता है। खोल के अंदर पतली झिल्ली मौजूद होती है। अंडे की जर्दी अंडे की सफेदी में एक या दो सर्पिल बैंड द्वारा निलंबित होती है।

अंडा उन कुछ खाद्य पदार्थों में से एक है जिन्हें “सुपरफूड्स” के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए।

हमें रोज अंडे क्यों खाने चाहिए –

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विवरण – Eggs Description

  • प्रोटीन: 12.6g
  • कोलेस्ट्रॉल:373 मिलीग्राम


अन्य घटक: मात्रा

  • पानी: 75 ग्राम
  • विटामिन ए: आरडीए का 6%
  • फोलेट: आरडीए का 5%
  • विटामिन बी5: आरडीए का 7%
  • विटामिन बी12: आरडीए का 9%
  • विटामिन बी2: आरडीए का 15%
  • फास्फोरस:आरडीए का 9%
  • सेलेनियम: आरडीए का 22%
  • अंडे में विटामिन डी, विटामिन के, विटामिन बी6, कैल्शियम और जिंक की भी अच्छी मात्रा होती है। यह 77 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम स्वस्थ वसा के साथ आता है।

गर्मी

(अंडे में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, लेकिन अंडे खाने से अधिकांश लोगों के रक्त में कोलेस्ट्रॉल पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है)

हमें रोज अंडे क्यों खाने चाहिए – Is it good to eat one egg everyday?

अंडे लगभग सभी पोषक तत्वों से भरपूर एक प्राकृतिक भोजन है। अंडे को प्रोटीन और पोषक तत्वों का ऊर्जा घर कहा जाता है। अंडा हर उम्र के लोगों के लिए बहुत फायदेमंद भोजन है। इसलिए ‘अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो दिन में एक अंडा जरूर खाएं।


Eggs एक ऐसा पौष्टिक भोजन है जिससे हम भली-भांति परिचित हैं। अंडे का पूरा लाभ लेने के लिए हमें नियम के अनुसार अंडे खाने की जरूरत है। अंडे से हमारे शरीर को भरपूर कैलोरी मिलती है। सुबह एक अंडा आपको पूरे दिन काम करने में मदद करेगा। नियमित रूप से सुबह अंडे खाने से महीने में लगभग 3 पाउंड वजन कम किया जा सकता है।


अंडे के नुकसान – ?


अतिरिक्त अंडे खाना बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। रोजाना या एक के बाद एक अंडा खाना बेहतर है। अधिक अंडे खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। खराब कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग का कारण बनता है। मध्यम मात्रा में अंडे खाने से आप स्वास्थ्य जोखिमों से बच सकते हैं।

निष्कर्ष :-

अंडा एक बहुत ही अच्छा पौष्टिक आहार है। स्वस्थ रहने के लिए सभी को नियमित रूप से अंडे का सेवन करना चाहिए। अंडे में शरीर के लिए उपयुक्त लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। लड़कियों के लिए उनके पीरियड्स के दौरान अंडे खाना बेहतर होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा ब्लीडिंग से लड़कियों में एनीमिया हो जाता है। और अंडे में मौजूद आयरन एनीमिया से बचाता है।

स्वस्थ रहने के लिए अंडे का सेवन करें लेकिन अतिरिक्त अंडे का सेवन न करें। इससे स्वास्थ्य जोखिम बढ़ सकता है।

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